जैसलमेर जिले में 1 लाख 33 हजार 857 बच्चों ने एक साथ देशभक्ति गीत गाकर बनाया रिकॉर्ड

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हुआ देशभक्ति से ओत-प्रोत गीतों का सामूहिक गायन-

कार्यक्रम के माध्यम से नई पीढ़ी जान सकेगी आजादी की संघर्ष की कहानी को

जयपुर, 12 अगस्त। वन, पर्यावरण एवं जलवायु मंत्री श्री हेमाराम चौधरी के मुख्य आतिथ्य में शुक्रवार को जैसलमेर जिले के स्थानीय शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत चल रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में 1500 बच्चों द्वारा एकसाथ देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन किया गया। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत जिला, ब्लॉक तथा विद्यालय स्तर पर आयोजित इस कार्यक्रम में जिले में एक लाख 33 हजार 857 से अधिक विद्यार्थियों ने एक साथ देशभक्ति गीतों का गायन किया।

बच्चों ने झण्डा ऊंचा रहे हमारा, सारे जहां से अच्छा, आओ बच्चों तुम्हे दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, हम होंगे कामयाब जैसे देशभक्ति से ओत-प्रोत गीतों के साथ ही राष्ट्रीय गीत ‘वन्दे मातरम‘ एवं राष्ट्रगान ‘जन गण मन‘ का सामूहिक गायन किया। इससे पूर्व जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर टीना डाबी ने प्रभारी मंत्री श्री श्री हेमाराम चौधरी का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। प्रभारी मंत्री द्वारा हनुमान चौक स्थित गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत राज्य सरकार के निर्देशानुसार छात्र-छात्राओं द्वारा पूरे प्रदेश में एक समय में देशभक्ति गीतों का गायन किया जाना अपने आप में एक अनुकरणीय है। इस कार्यक्रम से हम सभी के अंदर देशभक्ति का जज्बा बना रहेगा और राष्ट्र के लिए अधिक प्रतिबद्धता से कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन में जिन वीर शहीदों द्वारा देश की एकता एवं अखण्डता के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया उन्हें हम कभी भुला नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि हम आजादी के महत्व को समझें, इसके मायने को समझें और देश की एकता और अखण्डता को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए अपना योगदान दें। उन्होंने 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराने की अपील की। उन्होंने कहा देश में जितना भी विकास हुआ है, वह आजादी के बाद हुआ है। इस देश ने शिक्षा, चिकित्सा सहित सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने जिला कलक्टर टीना डाबी का उदाहरण देते हुए कहा कि इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में देश में टॉप किया है, यह सब महिला शिक्षा के क्षेत्र में हुए विकास का ही परिणाम है।

कार्यक्रम के अंत में अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए इस कार्यक्रम के बेहतरीन ढंग से सफलतापूर्वक आयोजन के लिये शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों, शिक्षकों/शिक्षिकाओं और उनकी पूरी टीम व आयोजकों का आभार प्रदर्शित किया। इसके साथ ही सभी आगन्तुत अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!