उदयपुर की सेंट्रल जेल में हुई एक अभिनव पहल60 लाभार्थियों को मिलेगा कौशल विकास व आय उपार्जन का प्रशिक्षण

udaipurviews

उदयपुर, 6 जून। जेल में सजा प्राप्त कर रहे कैदियों के लिए उदयपुर में एक अभिनव पहल के तहत सोमवार को आईसीआईसीआई आरसेटी, उदयपुर एवं नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में एक विशेष प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। उदयपुर सेंट्रल जेल के 60 लाभार्थियों को कौशल विकास व आय उपार्जन में सहायता प्रदान करने के लिए तीस दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों का शुभारंभ विधिवत फीता काट कर किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम मेन्स टेलर व कारपेंटरी में कराये जायेंगे।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर जिला न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव कुलदीप शर्मा ने सभी प्रतिभागियों से इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अच्छी तरह से भागीदारी निभाते हुए इसका लाभ उठाने व राजस्थान में इस कार्यक्रम को एक सशक्त उदाहरण के रूप में पेश करने का अनुरोध किया। विशिष्ट अतिथियों में सेंट्रल जेल अधीक्षक राजेंद्र कुमार, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक शशि कमल शर्मा, आईसीआईसीआई आरसेटी, संयुक्त निदेशक अमर दीक्षित व कार्यक्रम समन्वयक प्रियंका भाटी ने भी संबोधित करते हुए प्रशिक्षण की उपादेयता पर प्रकाश डाला।
नाबार्ड प्रबंधक शर्मा ने बताया कि इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उद्देश्य इन लाभार्थियों को तीस दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान आजीविका सुनिश्चित करना व ट्रेनिंग के बाद में प्राप्त कौशल से अपने परिवार की आय सुनिश्चित करते हुए समाज की मुख्यधारा में अपने आप को जोड़ना है। इस कार्यक्रम में सभी प्रशिक्षणर्थियों को तकनीकी कौशल के अलावा उद्यमिता,जीवन कौशल व वित्तिय साक्षरता आदि विषयों की जानकारी भी दी जाएगी। इस दौरान सभी अतिथियों ने पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में वृक्षारोपण भी किया।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!