पारिवारिक वातावरण में ही बच्चों का सर्वागीण विकास संभव

उदयपुर 20 जुलाई / फोस्टर केयर सोसायटी ने युनिसेफ के सहयोग से पोषक परिवारों के साथ संवर्धनम् कार्यक्रम का आयोजन किया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में युनिसेफ भारत की राष्ट्रीय प्रतिनिधि सोलेडेड हेरेरो ; विशेषज्ञ बाल संरक्षण युनिसेफ, श्रीमान संजय निराला; संभागीय सलाहकार बाल संरक्षण युनिसेफ; सिंधु बिनुजीत , बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष ध्रुव कुमार चारण; सदस्य, जिग्नेश दवे, राजीव मेघवाल, सदस्य श्रीमान सुरेश चन्द्र शर्मा मौजूद थे।

पोष्य बच्चों द्वारा अतिथियों का स्वागत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का संचालन अनुराधा राय ने किया। फोस्टर केयर सोसायटी की अध्यक्षा डॉ शिल्पा महता ने फोस्टर केयर सोसायटी द्वारा किए गए कार्यों को सभी के साथ साझा किए और उन्होंने बताया कि राजस्थान में उदयपुर ही पहले स्थान पर है जहाँ फोस्टर केयर के अन्तर्गत अब तक 20 बच्चों को परिवार आधारित देखभाल से जोडा गया है। कार्यक्रम में लगभग 65 सदस्य मौजूद थे। पोष्य बच्चों ने अपनी सुन्दर नृत्य, कविता, भजन की प्रस्तुति देकर अतिथियों को भाव विभोर कर दिया । कार्यक्रम में उदयपुर जिले के सभी पोषक परिवारों ने बच्चों को लेने से पहले व बाद के अनुभव सभी के साथ बांटे। युनिसेफ भारत की राष्ट्रीय प्रतिनिधि सोलेडेड हेरेरो ने बताया कि पहली बार जो करते है उसमें चुनौतियाँ आती है लेकिन अपनी बात पर अडिग रहे और अच्छा कार्य करते रहे तथा आपके द्वारा किए गए कार्य सभी को प्रेरित कर सके।

विशेषज्ञ बाल संरक्षण युनिसेफ, संजय निराला जी ने बताया कि बालक व्यक्तिगत संपत्ति नहीं होता है उसका अपना एक वजूद है और पोषक देखभालकर्ता का कार्य है कि उसे संवारे और उसे एक अच्छा वातावरण देवें जिससे उसे अपने पैरो पर स्वतंत्र खड़ा कर सके।

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष महोदय ने बताया कि पोषक परिवार जो कार्य कर रहे है वह बहुत ही सराहनीय कार्य है।  फोस्टर केयर सोसायटी के अनुराग महता, सुश्री कुसुम पालीवाल, डॉ सीमा सुखवानी, मोहन, श्रीमति भाग्यश्री, वृषमन्यु व सुश्री मौली ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग दिया।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!