कलक्टर ने नगर निगम पार्षदों के साथ की बैठक,कहा-आपके सहयोग से ही सफल होगा अभियान

प्रशासन शहरों के संग अभियान 15 जुलाई से-
      उदयपुर 13 जुलाई।जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा है कि हर पार्षद आम जनता से सीधा जुड़ा होता है और प्रशासन शहरों के संग अभियान आम जनता की समस्याओं के निस्तारण के लिए ही आयोजित हो रहा है, ऐसे में अभियान की सफलता पार्षदों के सहयोेग से ही होगी।  
कलक्टर मीणा  राज्य सरकार के निर्देशानुसार शहरवासियों की समस्याओं के समाधान के लिए जिले में आगामी 15 जुलाई से आयोजित होने वाले प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत बुधवार को नगर निगम उदयपुर के पार्षदों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड में आयोजित होने वाले शिविर में अधिकाधिक लोग अपनी समस्याओं को निस्तारित करावें और इसका लाभ लें। उन्होंने बताया कि इन शिविरों में होने वाले कार्यों की जानकारी आमजन तक पहुंचे ताकि वे इसका लाभ उठा सकें। कलक्टर ने कहा कि अभियान की सफल क्रियान्विति के लिए मंत्रालयिक कर्मचारियों का विशेष प्रशिक्षण गुरुवार को ही आयोजित किया जाएगा।  
बैठक दौरान नगर निगम महापौर जीएस टांक ने समस्त पार्षदों को अभियान के तहत होने वाली गतिविधियों का लाभ उठाने का आह्वान किया। उप महापौर पारस सिंघवी ने राज्य सरकार की मंशा अनुरूप अभियान का लाभ दिलाने के लिए मंत्रालयिक वर्ग को विशेष प्रशिक्षण देने की बात कही और कहा कि अभियान में अधिकाधिक पट्टे वितरित किए जावें।
बैठक में अभियान के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक आरपी शर्मा ने कहा कि सरकार की मंशाओं के अनुरूप अभियान की गतिविधियों से अधिकाधिक लोगों को लाभ दिया जाएगा। उन्होंने हर व्यक्ति को इसमें सकारात्मक सहयोग का आह्वान किया।
बैठक के आरंभ में नगर निगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ ने अभियान के तहत होने वाली गतिविधियों के बारे में पावर प्वाईंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी दी। बैठक में यूआईटी सचिव बालमुकुंद असावा, स्मार्ट सिटी सीईओ प्रदीपसिंह सांगावत, उपनिदेशक कुशल कोठारी सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
पार्षदों ने दिए सुझाव:
बैठक दौरान बड़ी संख्या में मौजूद पार्षदांे ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं के साथ अभियान की गतिविधियों के क्रियान्वयन के संबंध में महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए जिस पर कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए। इस दौरान युआईटी में हेल्प डेस्क स्थापित करने, आयड़ नदी की चौड़ाई जानकारी व सीमांकन करवाने, अमल के कांटे से खेरादीवाड़ा में फिसलन की समस्या, यूआईटी में फाईल के साथ दस्तावेजों को लगाने के लिए चैकलिस्ट बनाने सहित कई प्रकार की समस्याओं को रखा गया जिस पर कलक्टर ने कार्यवाही को आश्वस्त किया।
कलक्टर ने दी राहत:
पार्षदों की मांग पर क्षतिग्रस्त सिटी डिस्पेंसरी की मरम्मत के लिए कलक्टर ने यूआईटी से कार्य करवाने का आश्वासन दिया वहीं नगर की समस्याओं के निराकरण के लिए यूआईटी, नगरनिगम व स्मार्ट सिटी अधिकारियों के साथ पार्षदों की बैठक के लिए भी आश्वस्त किया।
जनआधार में कोटड़ा से पिछड़ा उदयपुर:
बैठक दौरान कलक्टर मीणा ने उदयपुर शहर में जन आधार के पंजीकरण की चिंताजनक स्थिति के बारे में बताया और कहा कि कोटड़ा में शत प्रतिशत जन आधार पंजीकरण हो चुका है और साढ़े छः लाख जनसंख्या वाले उदयपुर शहर में 1 लाख 60 हजार का पंजीकरण शेष है। उन्होंने कहा कि जन आधार के बगैर चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ नहीं दिया जा सकता। उन्होंने शहर में अभी भी लगभग 40 हजार परिवारों को 850 रुपये वार्षिक में 15 लाख का स्वास्थ्य बीमा देने वाली चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से नहीं जुड़ने को चिंताजनक बताया और पार्षदों से अपील की कि वे ऐसे परिवारों को योजना से जुड़वाएं। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने चिंरजीवी योजना तथा सीपीओ पुनीत शर्मा ने जन आधार नामांकन के बारे में बताया।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!