लम्पी स्कीन रोग से बचाव के लिए जिले में टीकाकरण शुरू

जिला कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर टीका वाहन को किया रवाना
उदयपुर, 23 अगस्त। उदयपुर जिले में पशुधन की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन मुस्तैदी से जुटा हुआ है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार पशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए लगातार प्रभावी प्रयास किए जा रहे है। मंगलवार को राज्य सरकार से प्राप्त निःशुल्क टीकों को फिल्ड में भी भेजा गया है।
जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने निःशुल्क टीकाकरण के लिए तैयार किए गए विशेष टीका वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और निर्देश दिए कि प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिकता से जल्द से जल्द पशुओं का टीकाकरण किया जाए। कलक्टर ने बताया कि सरकार की ओर से जिले में लम्पी स्कीन रोग से बचाव हेतु गोट पॉक्स वैक्सीन की विभाग की 1.2 लाख डोज प्राप्त हुई है।
       संयुक्त निदेशक डॉ.एस.पी. त्रिवेदी ने बताया कि प्रथम चरण में लसाडि़या, वल्लभनगर, भीण्डर, कुराबड़ व मावली में टीके भिजवाए गए हैं। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार जिन क्षेत्रों में रोग का संक्रमण नहीं है, ऐसे क्षेत्रों को स्थानीय स्तर पर चिह्नित कर टीकाकरण किया जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर गौशालाओं में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा गोट पॉक्स के टीके निःशुल्क लगाए जाएंगे। द्वितीय चरण में टीके सराड़ा, सलुम्बर, ऋषभदेव, खेरवाड़ा व गिर्वा में भेजे जाएंगें।
      इस अवसर पर जिला रोग नियन्त्रण कक्ष प्रभारी डॉ. ओम प्रकाश साहू, डॉ. प्रवीण डामोर, श्री बबलु सिंह आदि उपस्थित रहे।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!