जीवन में विद्यार्जन से बड़ा कोई कार्य नहीं – शिक्षा मंत्री कल्ला

शिक्षा मंत्री बी.डी कल्ला ने जारी किया 5वीं व 8वीं बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम
छात्राओं ने मारी बाजी

उदयपुर, 8 जून। प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने बुधवार को राजस्थान में कक्षा 5 और कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम उदयपुर के आरएससीईआरटी से जारी किया। दोनों ही कक्षाओं में छात्राओं ने बाजी मारी है। इस पर शिक्षा मंत्री ने खुशी जताते हुए सभी विद्यार्थिओं को शुभकामनाएं दी हैं।
यह रहा परिणाम
आरएससीईआरटी में शिक्षा मंत्री ने लैपटॉप पर परिणाम की साईट को क्लिक कर तथा एक मार्कशीट प्रिंट कर विधिवत परिणाम को जारी किया। परिणाम जारी होते ही उसे चंद मिनटों में ही वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया।
डॉ. कल्ला ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं में कक्षा 8 में कुल 12.63 लाख परीक्षार्थी बैठे थे, जिसमें 6.72 लाख छात्र और 5.91 लाख छात्राएं थी। कक्षा 8 का परीक्षा परिणाम स्कूल 95.59 प्रतिशत रहा, जिसमें बालिकाओं का परिणाम 96.30 प्रतिशत और छात्रों का परिणाम 94.97 प्रतिशत रहा। इसी प्रकार कक्षा 5 में 14.53 लाख बच्चे शामिल हुए थे, जिसमे 7.6 लाख छात्र और 6.8 लाख छात्राएं शामिल हुई। कक्षा 5 का परीक्षा परिणाम कुल 93.83 प्रतिशत रहा। इसमें छात्राओं का परिणाम 94.06 प्रतिशत और छात्रों का 93.62 प्रतिशत रहा।
बीकानेर की राजनंदिनी को फोन पर दी बधाई:
परिणाम जारी करने के दौरान शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने पांचवी कक्षा की बीकानेर की रहने वाली राजनंदिनी बोहरा नामक की छात्रा से फोन पर बात की और उन्हें ए ग्रेड मिलने पर बधाई दी। शिक्षा मंत्री ने राजनंदिनी से भावी कॅरियर के बारे में पूछा तो उसने डॉक्टर बनने की बात कही। उन्होंने छात्रा को इसी प्रकार मेहनत करने और अपने सपने को साकार करने के लिए शुभकामनाएं दी।  
सफल आयोजन पर शिक्षकों को दिया साधुवाद:
इस मौके पर मंत्री डॉ. कल्ला ने सभी परीक्षार्थियों को भविष्य में मन लगाकर अध्ययन करने का संदेश दिया और कहा कि जीवन में विद्या प्राप्ति से प्राप्ति से बड़ा कोई कार्य नहीं है। उन्होंने कोरोना काल के पश्चात 2022 की कक्षा 8वीं एवं कक्षा 5 वीं की परीक्षा के सफल आयोजन के लिए राज्यभर के सभी शिक्षकों का साधुवाद दिया। साथ ही इस परीक्षा के आयोजन से जुड़ी नोडल एजेन्सी पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर, आरएससीईआरटी उदयपुर और सभी 33 डाइट्स को भी इस सफलता के लिए बधाई दी।
फोल्डर का किया विमोचन:
कार्यक्रम उपरांत शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् की गतिविधियों की जानकारी ली और प्रदेश में नई शिक्षा की नीति के तहत आरएससीईआरटी द्वारा लागू किये गये मुद्दों पर चर्चा करते हुए आगे के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया। डॉ. कल्ला ने तकनीकी नवाचारों के साथ मूल्य परक और रोजगार परक शिक्षा पर जोर दिया। इस दौरान उन्होंने परिषद् द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन के संबंध में प्रकाशित एक फोल्डर का भी विमोचन किया।
इससे पहले शिक्षा मंत्री डॉ कल्ला के यहां पहुंचने पर आरएससीईआरटी निदेशक प्रियंका जोधावत ने स्वागत किया और संस्थान की गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर संस्थान के शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक अंजलिका पलात, सीडीईओ पुष्पेंद्र शर्मा, डीईओ वीरेन्द्र यादव, शिक्षाविद् शिवजी गौड़, कमलेन्द्र सिंह राणावत, आदि उपस्थित रहे। अंत में आभार गणेश कुमार ने जताया।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!