कोचिंग हब के पहले चरण में 33 आवेदन, कोचिंग संचालकों एवं कोचिंग महासंघ की मांग पर 30 सितम्बर तक बढी आवेदन की तिथि

जयपुर, 26 अगस्त। राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा जयपुर के प्रताप नगर में विकसित किये जा रहे देश के पहले एवं अपनी तरह के अनूठे कोचिंग हब प्रोजेक्ट में निर्मित सांस्थानिक सम्पत्तियों (कोचिंग परिसरों) की आवंटन प्रक्रिया के पहले चरण में कुल 33 कोचिंग संस्थानों ने आवेदन किया है। कोचिंग संस्थानों एवं कोचिंग महासंघ के प्रतिनिधियों के आग्रह तथा बीते दिनों हुई भारी वर्षा के कारण ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आई बाधा को देखते हुए मंडल ने आवेदन की अंतिम तिथि 25 अगस्त से बढ़ाकर दूसरे चरण में 30 सितम्बर, 2022 कर दी है।

आवासन आयुक्त पवन अरोडा ने बताया कि प्रथम चरण में जयपुर के 25, श्रीगंगानगर व सीकर के 2-2 तथा दिल्ली, झुंझुनू, जोधपुर तथा करनाल केे एक-एक कोचिंग संस्थान की ओर से आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रथम चरण में जिन कोचिंग संचालकों ने निर्धारित राशि के साथ आवेदन किया है उन्हें कोचिंग परिसरों का सुनिश्चित रूप से आवंटन किया जाएगा। इन 33 कोचिंग परिसरों के आवंटन से आवासन मण्डल को करीब 55 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त होगा।

आर्केड के 30 शोरूम के ऑक्शन से भी मिले 54.70 करोड
आवासन आयुक्त ने बताया कि इससे पहले कोचिंग हब के बाहरी परिसर कोचिंग हब आर्केड में निर्मित कुल 90 शोरूम में से 30 शोरूम एवं 2 भूखण्डों का जुलाई माह में पहले चरण में सफलतापूर्वक ई-ऑक्शन किया गया था। इनके ऑक्शन से भी मण्डल को लगभग 54.70 करोड़ रूपये का राजस्व अर्जित हुआ था। अब आर्केड के शेष 60 शोरूम में से 30 शोरूम एवं 2 भूखण्डों का दूसरे चरण में आगामी 29 से 31 अगस्त तक ई-ऑक्शन किया जाना है। मण्डल को इनसे भी और बेहतर नीलामी मूल्य प्राप्त होने की उम्मीद है।

पवन अरोडा ने बताया कि कोचिंग संचालकों को आवेदन में परेशानी न हो इसके लिये कोचिंग हब परिसर में हैल्प डेस्क स्थापित की हुई है। अब तक कुल 151 कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों ने हैल्प डेस्क पर सम्पर्क कर कोचिंग हब एवं इसमें निर्मित सांस्थानिक सम्पत्तियों का अवलोकन किया है। इसके अलावा देश के विभिन्न शहरों के करीब 200 कोचिंग संस्थानों ने दूरभाष, वेबसाइट एवं व्यक्तिगत सम्पर्क के जरिये भी कोचिंग हब में निर्मित कोचिंग परिसरों के आवंटन के लिये अपनी रूचि प्रदर्शित की है। उन्होेंने बताया कि दूसरे चरण में आवेदकों को सांस्थानिक सम्पत्तियों का आवंटन अब लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने कोचिंग हब में निर्मित 140 कोचिंग परिसरों के आवंटन से संबंधित पुस्तिका एवं पोस्टर का बीते दिनों 19 जुलाई को विमोचन कर आवंटन प्रक्रिया का शुभारम्भ किया था। प्रताप नगर के हल्दीघाटी मार्ग सेक्टर-16 में करीब 65 हजार वर्ग मीटर भूमि पर विकसित किये जा रहे कोचिंग हब से 65 से 70 हजार विद्यार्थियों को शैक्षणिक सुविधा का लाभ मिलेगा। साथ ही इससे जयपुर शहर में अनियोजित ढंग से पनप रहे कोचिंग संस्थानों के कारण उपजी यातायात की गंभीर समस्या का भी निदान हो सकेगा।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!