मानसून की दस्तक के बाद बढ़ी पर्यटकों की हलचल-धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है लेकसिटी का पर्यटन

उदयपुर, 6 जुलाई। गत दिनों शहर में हुए तनाव के बाद प्रशासन की मुस्तैदी एवं उदयपुरवासियों के सहयोग से शहर में अमन व शांति का वातावरण छाने लगा है। लेकसिटी में एक ओर जहां जनजीवन सामान्य हो रहा है वहीं शहर में आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी धीरे-धीरे इज़ाफा हो रहा है। शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों का जमावड़ा लगने के साथ ही होटलों में भी पर्यटकों की बुकिंग भी शुरू हो गई है। पर्यटकों के आगमन के साथ उदयपुर की वादियां फिर से गुलजार होने लगी है और लेकसिटी का पर्यटन धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है। फतहसागर की पाल, मुंबईया बाजार, सुखाडि़या सर्कल, मोती मगरी और अन्य तमाम पर्यटन स्थलों पर देश-प्रदेश के पर्यटक पहुंच कर लुत्फ उठा रहे हैं।
पर्यटन स्थलों पर जुटने लगे पर्यटक:
गत दो दिनों में सक्रिय हुए मानसून के बाद शहर में पर्यटकों की हलचल भी बढ़ चुकी है। शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पिछले चार दिनों में पर्यटकों के आगमन की बात करें तो बायोलोजिकल पार्क सज्जनगढ़ में 3 जुलाई से 6 जुलाई तक 445 पर्यटक और सज्जनगढ़ अभयारण्य में 3 जुलाई से 6 जुलाई तक 1072 पर्यटक आए। इसी प्रकार गुलाब बाग स्थित बर्ड पार्क में 3 व 4 जुलाई को 155 पर्यटकों ने परिंदों के रंगीन संसार को देखा। सहेलियों की बाड़ी में इस दौरान कुल 623 पर्यटक आएं वहीं मेवाड़ की शौर्य गाथा का बखान कर रहे पर्यटन केन्द्र प्रताप गौरव केन्द्र में लगभग 200 पर्यटकों ने भ्रमण किया। इसके साथ ही सिटी पैलेस में गत चार दिनों से प्रतिदिन 650 से अधिक पर्यटक पहुंच रहे हैं जो कि स्पष्ट करता है कि शहर में गत दिनों में दिनों-दिन पर्यटकों का आना बढ़ रहा है।
होटेलियर्स की टूरिस्ट से अपील: मोस्ट वेलकम टू उदयपुर
होटल ऐसोसियेशन के वरिष्ठ अध्यक्ष सुदर्शन देव सिंह  कारोई ने पर्यटकों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि उदयपुर बहुत ही शांति प्रिय शहर है। आप यहां आइए-मोस्ट वेलकम टू उदयपुर। उन्होंने दुनियाभर में प्रसिद्ध उदयपुर को शांति व सौहार्द्र का केन्द्र बताया और पर्यटकों को बिना किसी भय के उदयपुर के पर्यटन स्थलों के भ्रमण की अपील जारी की है।
इसी प्रकार ऐसोसियेशन के उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने कहा कि झीलों की नगरी बहुत ही शांत प्रिय है। यहां के हालात अब पूरी तरह सामान्य हो चुके हैं। कर्फ्यू की समय सीमा में भी 14 घंटे तक की ढील दे दी गई है। ऐसे में यहां आने वाले पर्यटक आराम से भ्रमण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटक परिवार सहित यहां पधारंे, उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत या अशांति महसूस नहीं होगी। पर्यटक यहां आए, हम पर्यटकों से यहीं अपेक्षा व आशा करते है।
एसोसियेशन के संयुक्त सचिव यशवर्द्धन सिंह राणावत ने बताया कि हमें पर्यटकों को आश्वस्त करने की जरूरत है कि उदयपुर एक बहुत ही शांतिप्रिय व शांतिपूर्ण जगह है। देश और दुनिया के पर्यटक उदयपुर आ सकते हैं, यहां सब कुछ सामान्य है । उन्होंने बताया कि जो पर्यटक शहर में वे खुश है और काफी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। यह बात देश और दुनिया के पास जाएगी तो उससे शहर की इकॉनोमी, शहर के लोगों का काफी भला होगा और देश के लिए एक बहुत अच्छी छवि दुनिया के पास जाएगी।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!