पुलिसकर्मियों के हार्टफुलनेस ध्यान प्रशिक्षण समापन में पहुंचे कलक्टर-एसपी

व्यक्तित्व विकास व तनावमुक्ति के लिए ध्यानयोग जरूरी-कलक्टर

बांसवाड़ा 26 मई। सहज मार्ग से संबंधित हार्टफुलनेस संस्था के तत्वावधान में शनिवार से बांसवाड़ा पुलिस लाइन में शुरू हुए पुलिसकर्मियों के दो दिवसीय हार्ट फुलनेस ध्यान प्रशिक्षण के दूसरे दिन रविवार सुबह कलक्टर इंद्रजीत यादव और जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अगरवाला भी पहुंचे और ध्यानाभ्यास करते हुए पुलिसकर्मियों को ध्यानयोग के लिए प्रोत्साहित किया।

इस दौरान राज्यपाल के उप सचिव, स्टेट समन्वयक, जी कनेक्ट कार्यक्रम तथा प्रशिक्षक मुकेश पटेल (आरएएस) ने हार्टफुलनेस प्रशिक्षण देते हुए पुलिसकर्मियों को ध्यान के साथ क्लीनिंग और प्राणाहुति के बारे में जानकारी दी और कहा कि ध्यान के माध्यम से स्वस्थ व तनावमुक्त जीवन जी सकते हैं।

इस मौके पर संबोधित करते हुए ज़िला कलेक्टर इंद्रजीत यादव ने कहा कि वे स्वयं हार्टफ़ुलनेस ध्यान का नियमित अभ्यास करते हैं और इससे उन्हें काफ़ी लाभ हुआ है । उन्होंने कहा कि नियमित रूप से ध्यान का अभ्यास स्वस्थ व तनावमुक्त जीवन के रूप में एक नई दिशा देता है । उन्होंने आज के तनाव पूर्ण वातावरण में हर व्यक्ति के लिए ध्यान को रामबाण बताया और अपनाने का आह्वान किया।

कार्यक्रम को एसपी हर्षवर्धन अगरवाला ने भी संबोधित किया और पुलिसकर्मियों को हार्ट फुलनेस मेडिटेशन के अभ्यास के लिए प्रोत्साहित किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश भारद्वाज ने सहज मार्ग और हार्ट फुलनेस मेडिटेशन की पृष्ठभूमि के बारे में बताते हुए हार्टफुलनेस प्रशिक्षण के तहत ट्रांसमिशन, क्लीनिंग और प्रेयर से होने वाले लाभों के की जानकारी दी।

तीसरे सत्र में हुआ समापन: हार्ट फुलनेस ध्यान प्रशिक्षण का रविवार को तीसरा सत्र आयोजित किया गया जिसमें दैनिक सायंकालीन सफ़ाई और प्रार्थना ध्यान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए ध्यान का व्यावहारिक अभ्यास करवाया गया। समापन दौरान हार्टफ़ुलनेस ध्यान केन्द्र बाँसवाड़ा के प्रशिक्षक जतिन भट्ट ने पुलिसकर्मियों को ध्यानयोग की विस्तार से जानकारी दी। इस सत्र में ब्राइटरमाइंड के बच्चों ने प्रशिक्षिका टीना पुरोहित के निर्देशन में कुछ विशेष गतिविधियां करके मंत्र मुग्ध कर दिया । प्रशिक्षण दौरान केंद्र के अभ्यासी कार्तिक भावसार, कुंजबिहारी जोशी , शीला जोशी , गुणवंत सुथार सहित बड़ी संख्या में पुलिस कार्मिक मौजूद रहे।

By Udaipurviews

Related Posts

error: Content is protected !!