नई दिल्ली में केन्द्रीय गृह मंत्री से खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने प्राप्त किया राष्ट्रीय खनिज विकास पुरस्कार

माइंस क्षेत्र में राजस्थान की बड़ी उपलब्धि,पहली बार राष्ट्रीय पुरस्कार

जयपुर, 12 जुलाई। राजस्थान के खान व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने मंगलवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय खान मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित समारोह में राष्ट्रीय खनिज विकास पुरस्कार ग्रहण किया। नई दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित समारोह में पुरस्कार का वितरण केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ,केन्द्रीय माइंस, कोल एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रहलाद जोशी व माइंस, कोल एवं रेल्वे राज्य मंत्री श्री राव साहेब पाटिल दानवे की गरिमामय उपस्थिति में हुआ। पुरस्कार वितरण समारोह में राजस्थान के माइंस, पेट्रोलियम एवं जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल व निदेशक माइंस श्री केबी पण्ड्या ने भी भाग लिया। एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि समारोह में राजस्थान को प्रोत्साहन स्वरुप कुल तीन करोड़ अस्सी लाख रुपये की नकद राशि, प्रशस्ति पत्र और ट्राफी दी गई।

      खान मंत्री भाया ने बताया कि यह पहला मौका है जब माइंस क्षेत्र में राजस्थान को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के दिशा-निर्देश और माइंस विभाग की टीम भावना से कार्य करते हुए परस्पर समन्वय, प्रभावी मॉनिटरिंग और योजनावद्ध प्रयासों का परिणाम है।

       अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि माइंस के क्षेत्र में पहली बार पुरस्कार प्राप्त करना राजस्थान के लिए गौरव की बात है। राजस्थान में विगत सालों में खनिज खोज, खनन प्लाटों का डिलेनियेशन, भारत सरकार के ई पोर्टल पर नीलामी, अवैध खनन पर प्रभावी रोक, रात्रिकालीन गश्त व अवैध गतिविधियों के खिलाफ अभियान आदि के माध्यम से विभाग को गति दी गई है। विभाग ने कोरोना जैसी प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद उल्लेखनीय राजस्व एकत्रित किया है वहीं नियमित मॉनिटरिंग से विभागीय गतिविधियों को गति मिली है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि समारोह में राजस्थान को अप्रधान खनिज के लिए राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर प्रशस्ति पत्र, एक ट्रॉफी एवं दो करोड़ का पुरस्कार प्रदान किया गया। साथ ही वर्ष 2021-22 में प्रधान खनिज के सात ब्लॉक्स की सफल नीलामी पर वित्तीय प्रोत्साहन स्वरूप एक करोड़ साठ लाख तथा वर्ष 2022-23 में प्रधान खनिज के एक ब्लॉक की सफल नीलामी पर वित्तीय प्रोत्साहन स्वरूप बीस लाख रुपये प्रदान किये गए।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!