श्रद्धा समर्पण एवं भक्ति से ही संसार सागर को तीरा जा सकता है : मुनि पवित्रानंद भव्य मंगल चातुर्मास कलश स्थापना समारोह आज

उदयपुर 16 जूलाई ।  केशवनगर स्थित आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में गुरुवार को मुनि श्रद्धानंद एवं पवित्रा नंद महाराज संघ के सानिध्य में सैकड़ों श्रावक-श्राविकाओं ने मूलनायक भगवान आदिनाथ की शांतिधारा एवं जलाभिषेंक किया गया।  

चातुर्मास व्यवस्था समिति के राजेंद्र केरोत एवं शांतिलाल गंगावत तथा जीवनधर हाथी ने संयुक्त रुप से बताया कि मंगलाचरण स्वाति फांदोत द्वारा किया गया ।  आदिनाथ भगवान का चित्र का अनावरण एवं दीप प्रज्वलन अमृत टिमरवा, आनंदीलाल जैन कैलाश जैन गंगवाल कैलाश पटवारी शेखर जेतावत आदि द्वारा किया गया एवं शास्त्र भेंट अभिनव जैन अजमेर , कुलदीप जेतावत जैनेंद्र गंगावत द्वारा किया गया तथा  मुनिश्री का पाद प्रक्षालन संजय गंगावत ,पंकज गंगावत, विशाल भोपावत, शुभम भोपावत द्वारा किया गया  ।  

संत सुधा सागर संयम भवन में प्रवचन सभागार में मुनि पवित्रानंद महाराज ने अपने प्रवचन में कहा कि माता-पिता का सम्मान वृद्धों का सम्मान एवं गुरुओं का सम्मान से ही अपने दुखों का दूर हो होता है । भक्ति किसी के भी प्रति हो सकती है भक्ति महसूस की जा सकती है हमारे अंदर भक्ति आ जाए तो हमे सब कुछ  प्राप्त हो जाता है ।  बिना भक्ति के कुछ भी नहीं है जिसके जीवन में भक्ति नहीं है उसका जीवन अधूरा है ।  अपने जीवन के कल्याण के लिए भक्ति आवश्यक है किसी के प्रति श्रद्धा एवं समर्पण नहीं होगा तो भक्ति भी नहीं होगी । भगवान की भक्ति ही ऐसी है जिससे बड़े से बड़े पाप धुल जाते हैं । भगवान के द्वीचरण भक्ति करने से हम संसार सागर से पार हो जाते हैं । भक्ति अंतरण से होती है किसी की भक्ति और श्रद्धा समर्पण से अपने दुख दूर हो जाते हैं हमारी श्रद्धा जिस रूप में होती है वह उसी रूप में प्रकट होती है । श्रद्धा ऐसी रखनी चाहिए जिससे आप पुकारें वह उसी रूप में प्रकट हो जावे । 

भव मंगल कलश स्थापना आज 

प्रचार संयोजक शांति कुमार कासलीवाल ने बताया कि श्रीआदिनाथ दिगंबर जैन दशा नरसिंहपुरा चैरिटेबल ट्रस्ट एवं पूज्य मुनि श्रद्धानंद एवं मुनि पवित्रानंद महाराज चतुर्मास व्यवस्था समिति केशव नगर पावन वर्षा योग 2022 का भव्य मंगल चातुर्मास कलश स्थापना समारोह रविवार 17 जुलाई 2022 को श्वेतांबर जैन धर्मशाला पुरानी पुलिस चौकी के सामने आयड में दिन में 1.30 बजे धूमधाम से मनाया जाएगा ।  यह जानकारी देते हुए चातुर्मास व्यवस्था समिति के केलाश जैन एवं कुंथू कूमार गणपतोट ने बताया की वर्षा योग कलश स्थापना कार्यक्रम में प्रात: 6.30 बजे  श्रीजी पर अभिषेक शांतिधारा संपन्न की जाएगी उसके बाद प्रात: 7 बजे विशालघट यात्रा मंगल कलशों के साथ निकाली जाएगी ।उसके बाद ध्वजारोहण का कार्यक्रम भंवरलाल नीरज पंचोली परिवार भिंडर द्वारा संपन्न किया जाएगा । उसके बाद मंदिर जी मे  प्रात: 8 बजे  शांतिनाथ विधान प्रवचन एवं आहारचर्या संपन्न होगी ।  दोपहर 1 बजे दोनों मुनि महाराज के साथ भव्य शोभायात्रा के साथ में सभा मंडप की ओर प्रस्थान होगा। 1.30 बजे आदिनाथ भगवान का चित्र का अनावरण, दीप प्रज्वलन, मंगलाचरण, पाद प्रक्षालन, शास्त्र  भेंट, सांस्कृतिक कार्यक्रम चातुर्मास कलश की मांगलिक क्रियाएं,  मुनिश्री के प्रवचन आदि कार्यक्रम संपन्न होंगे । अंत में सभी का वात्सल्य भोज होगा ।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!