विद्यालयों में छात्रों के लिए 24 व 25 अगस्त को अवकाष रहेगा

प्रतापगढ़ 23 अगस्त। जिले में भारी वर्षा की स्थिति को देखते हुए 24 व 25 अगस्त को 12वीं कक्षा तक जिले के समस्त राजकीयगैर राजकीय विद्यालय एवं शैक्षणिक संस्थान मंे जिला कलक्टर ने अवकाष घोषित किया है।

जिला कलक्टर सौरभ स्वामी ने आदेष जारी कर बताया कि विद्यालयों में समस्त अध्यापक व अन्य कार्मिक यथावत ड्यूटी पर उपस्थित रहेंगे तथा ग्रामीण आॅलम्पिक खेल की तैयारी जारी रखेंगे। उन्हांेने मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी को इस संबध में निर्देष दिए कि वे इस आदेष को जिले में पालना सुनिष्चित कराएं।

जिले के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं समस्त मां बाड़ी केन्द्रों पर 24 व 25 अगस्त को अवकाष घोषित

प्रतापगढ़, 23 अगस्त। निदेषालय समेकित बाल विकास सेवाएं राजस्थान जयपुर के निर्देषों की पालना में जिले में भारी बारिष को दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं समस्त मां बाड़ी केन्द्रों पर 24 व 25 अगस्त को अवकाष घोषित किया है।

जिला कलक्टर सौरभ स्वामी ने जारी आदेष कर बताया कि साथ ही ऐसे आंगनबाड़ी केन्द्र भवन जर्जर स्थिति में है या किसी केन्द्र का भवन बारिष के कारण गिरने की संभावना है तो ऐसे आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लाभार्थियों को बारिष रूकने तक नही बुलाया जावे तथा ऐसे केन्द्रों को निकटवर्ती सुरक्षित स्थान पर संचालित किया जावें। उन्होंने बताया कि इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्राप्त पोषाहार के रखरखाव का विषेष ध्यान दिया जावें तथा महिला पर्यवेक्षकसंबंधित बाल विकास परियोजना कार्यालय में उपस्थित होकर कार्य सम्पादन करें। उन्हांेने स्वच्छ परियोजना अधिकारी एवं समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी को इस आदेष की पालना सुनिष्चित कराने के निर्देष दिए है।

सावधानी बरते जलाषयों से दुर रहे एवं पुलिया पर पानी होने पर पार ना करें-एडीएम

प्रतापगढ़ 23 अगस्त। वर्तमान में जिले में भारी बरसात के होने से समस्त जलाषयों में पानी की अत्यधिक आवक होने से बाधों के गेट खोले गये हैजिससे पुलियाओं पर एवं डूब क्षेत्र में पानी भर गया है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देषानुसार ऐसी स्थिति में सावधानी बरते जलाषयों से दुर रहे एवं पुलिया पर पानी होने पर पार ना करें एवं आपदा की स्थिति में बचाव एवं राहत सूचना के लिए जिला कलक्टर कार्यालय प्रतापगढ़ में स्थापित बाढ़ नियंत्रण कक्ष प्रतापगढ़ के दुरभाष नम्बर 01478-222333 पर तत्काल सूचित कराएं।

जिले में सर्वाधिक 258 मिलीमीटर वर्षा अरनोद में

प्रतापगढ़ 23 अगस्त। जिले में वर्षा का दौर जारी है। मंगलवार प्रातः 8 बजे समाप्त 24 घंटों में सर्वाधिक 258 मिलीमीटर वर्षा अरनोद तहसील मुख्यालय पर दर्ज की गई है। जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार प्रतापगढ़ में 106 मिलीमीटरपीपलखूंट में 103, छोटीसादड़ी में 97, दलोट में 69, सुहागपुरा में 67 व धरियावद में 66 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है। सूचना के अनुसार गादोला तालाब वर्षा मापक केंद्र पर 91 मिलीमीटरनागलिया पिकअप वियर पर 65 व जाखम बांध पर 60 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

उल्लेखनीय है कि है जिले का सबसे बड़ा जाखम बांधभंवर सेमला बांधहमजाखेड़ीगादोलाबोरीयाबजरंगगढ़चाचाखेड़ीबसेड़ा लोवरगागरीवाजनामेलवोरी वानगढ़ीबख्तोड़ व कालीघाटी शत प्रतिषत भर गए व ओवरफ्लो चल रहे है। जिले का सबसे बड़ा 31 मीटर भराव क्षमता वाला जाखम बांध प्रातः 8 बजे तक 0.50 मीटर की ओवरफ्लो होकर चादर चल रही है।

जाखम बांध का जल स्तर 361.15 मीटर तक भरा

प्रतापगढ़, 23 अगस्त। जिले का अनुपपुरा स्थित जाखम बांध का जल स्तर 359.50 के विरूद्ध 23 अगस्त को दोपहर एक बजे तक 361.15 मीटर तक भर चूका है।

जल संसाधन जाखम परियोजना खण्ड धरियावद के अधिषाषी अभियंता ने बताया कि बांध मंे सकल भराव क्षमता 142 एमसीयूएम के विरूद्ध 142 एमसीयूएम जल बांध में संग्रहित हो चुका है एवं बांध के केचमेन्ट क्षेत्र में वर्षा के कारण पानी की आवक को ध्यान में रखते हुए ओवरफलो और बढ़ने की प्रबल संभावना है। उन्होंने आमजन को जाखम बांध के निचे डाउन स्ट्रीम में जाखम नदी के बहाव क्षेत्र में आस-पास किसी भी प्रकार की गतिविधि ना करें जिससे की किसी भी प्रकार की जनहानि न हो।

उपखण्ड अधिकारी ने ली अधिकारियों की बैठक

प्रतापगढ़, 23 अगस्त। उपखंड अधिकारी पीपलखूंट हुक्मीचन्द रोहलानिया ने आज पंचायत समिति सुहागपुरा में अधिकारियांे की ग्रामीण ओलंपिक खेल एवं लम्पी स्किन वायरस की रोकथाम को लेकर समीक्षात्मक बैठक ली।

उपखण्ड अधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि वे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के आयोजन को लेकर समस्त तैयांरिया पूर्ण करने एवं लम्पी स्किन वायरस की रोकथाम को लेकर सार्थक प्रयास करने के निर्देष सीबीईओ एवं पीईईओ सहित ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियांे को दिए।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!