मुंशी प्रेमचंद जयन्ती पर कफ़न और पूस की रात का नाट्य मंचन

उदयपुर 28 जुलाई। आजादी के अमृत महोत्सव शृंखला के अन्तर्गत मुंशी प्रेमचंद जयन्ती के अवसर पर कफ़न और पूस की रात कहानी पर आधारित नाट्य मचंन का आयोजन किया जा रहा है।
अकादमी सचिव डॉ. बसंतसिंह सोलंकी ने बताया कि राजस्थान साहित्य अकादमी, टीम नाट्य संस्था एवं दी हार्ट सोसायटी उदयपुर के सहयोग से मुंशी प्रेमचन्द जयन्ती के अवसर पर शनिवार 30 जुलाई को सायं 6 बजे से मुंशी प्रेमचंद के प्रसिद्ध नाटक ‘कफ़न’ तथा ‘पूस की रात’ का नाट्य मंचन अकादमी के एकात्म सभागार में किया जाएगा। इस नाट्य संध्या में संभागीय आयुक्त एवं राजस्थान साहित्य अकादमी के प्रशासक डॉ. राजेन्द्र भट्ट, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति भी रहेगी। इस अवसर पर दर्शकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा व 30 मिनट पूर्व सभागार में प्रवेश करना होगा।
गोगुन्दा में अजजा व्यक्तियों के लिए निशुल्क आयुर्वेद चल चिकित्सा शिविर 2 से
उदयपुर 28 जुलाई। राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा जिले की गोगुंदा तहसील के ग्रामीण क्षेत्र में अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने हेतु निशुल्क आयुर्वेद चल चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएंगे। संस्थान के संयुक्त निदेशक प्रशासन ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 2 अगस्त को गोगुंदा तहसील के डींगरी, 3 को बागुनी, 4 को तरपाल व 5 को टींगरा मे यह शिविर आयोजित किए जाएंगे।
विशेष लोक अदालत के आयोजन संबंधी बैठक आज
उदयपुर 28 जुलाई। राजस्थान राज्य सूचना आयोग द्वारा उदयपुर संभाग की पेंडिंग द्वितीय अपीलों के निस्तारण हेतु जिला कलेक्ट्रेट परिसर में आगामी 6 अगस्त को विशेष लोक अदालत का आयोजन प्रस्तावित है। इस आयोजन के संबंध में शुक्रवार 29 जुलाई की शाम 5 बजे जिला परिषद सभागार में जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित होगी। एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को समस्त विचाराधीन प्रकरणों के अपीलोत्तर सूचना आयोग को भिजवाते हुए एक प्रति के साथ बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए है।
सरकारी उप मुख्य सचेतक का यात्रा कार्यक्रम
उदयपुर 28 जुलाई। सरकारी उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी शुक्रवार 29 जुलाई की अपराहन 3 बजे उदयपुर पहुंचेंगे। वे यहां स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा 29 जुलाई से 1 अगस्त तक उदयपुर प्रवास पर रहेंगे। वे 1 अगस्त की अपराहन 3.50 बजे वायुयान से जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।
आयुर्वेद पंचकर्म शिविर 1 अगस्त से
उदयपुर, 28 जुलाई। राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय सिंधी बाजार उदयपुर में 1 अगस्त से 5 अगस्त तक सुबह 9 बजे से 1 बजे तक आयुर्वेद पंचकर्म शिविर का आयोजन किया जाएगा। आदर्श औषधालय प्रभारी एवं वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ शोभालाल औदीच्य ने बताया कि पंचकर्म शिविर में सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस साइटिका ज्वाइंट पेन कमर का दर्द घुटनों का दर्द जैसी बीमारियों का इलाज पंचकर्म चिकित्सा पद्धति द्वारा किया जाएगा। शिविर के लिए अब तक 60 से अधिक रोगियों का पंजीयन कर लिया गया है।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!