नवलखा महल सांस्कृतिक केन्द्र की गतिविधियां राष्ट्रोत्थान में सहायक-दिनेश प्रताप सिंह तोमर

उदयपुर। दिनांक 14 अगस्त 2022। नवलखा महल में श्रीमद् दयानन्द सत्यार्थ प्रकाश न्यास की ओर से आजादी की पूर्व संध्या में ‘देशभक्ति के भावों से ओतप्रोत रंगारंग कार्यक्रम’ भारतीय स्टेट बैंक,उदयपुर अंचल के उप महाप्रबन्धक श्री दिनेश प्रताप सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। कार्यक्रम से पूर्व श्रीमद् दयानन्द सत्यार्थ प्रकाश न्यास द्वारा नवलखा महल में आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों यथा आर्यावर्त चित्रदीर्घा, सुरेश चन्द्र दीनदयाल गुप्त मल्टीमीडिया सेन्टर, 16 संस्कारों को जीवन्त रूप में प्रसारित करती संस्कार वीथिका, माता लीलावन्ती वैदिक संस्कृति सभागार,भव्य यज्ञशाला इत्यादि का अवलोकन किया। इसके पश्चात् रंगारंग कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री तोमर ने बताया कि आर्य समाज एवं महर्षि दयानन्द के सिद्धान्तों की प्रेरणा से भारत के जनमानस में अंग्रेजी राज को खत्म करने के लिए आन्दोलन की अलख जगी। आजादी के आन्दोलन का नेतृत्व करने वाले तथा अपना जीवन समर्पित करने वाले स्वतंत्रता सैनानी लाला लाजपत राय,स्वामी श्रद्धानन्द चन्द्रशेखर आजाद, श्री श्याम जी कृष्ण वर्मा इत्यादि आर्य समाज की ही प्रेरणा थे।
यहां तक कि श्रीमद् दयानन्द सत्यार्थ प्रकाश न्यास के संस्थापक अध्यक्ष स्मृतिशेष माननीय स्वामी तत्त्वबोध सरस्वती जी भी आजादी के आन्दोलन में जेल तक गये थे। यही नहीं आर्य समाज का योगदान बैंकिंग क्षेत्र में भी रहा है। भारत की अग्रणी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक के संस्थापक लाला लाजपत राय थे। उन्होंने इस अवसर पर श्रीमद् दयानन्द सत्यार्थ प्रकाश न्यास के अध्यक्ष श्री अशोक आर्य का धन्यवाद करते हुए कहा कि आपके नेतृत्व में समाज एवं राष्ट्रोत्थान, सामाजिक,शैक्षिक, सामुदायिक विकास, नई पीढ़ी को सुसंस्कृत एवं राष्ट्र के प्रति समर्पित करने की गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इन्होंने यह भी बताया कि ऐसे क्रान्तिकारी जिन्होंने देश के स्वाधीनता आन्दोलन में अपना जीवन समर्पित किया उनका परिचय नवलखा महल के माध्यम से प्राप्त हो रहा है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए न्यास के अध्यक्ष श्री अशोक आर्य ने नवलखा महल में श्रीमद् दयानन्द सत्यार्थ प्रकाश न्यास द्वारा आयोजित किए जा रहे प्रकल्पों का विवरण प्रस्तुत किया तथा आगे की योजना के बारे में भी विस्तार से बताया। श्री आर्य ने कहाकि भारत सरकार की ओर से आयोजित किए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन किया जा रहा है। आर्य समाज एवं महर्षि दयानन्द सरस्वती का आजादी के आन्दोलन में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। अतः हमारा कर्तव्य है कि देश व समाज उनके योगदान को जीवन्त बनाये रखें इसी को ध्यान में रखते हुए आज आजादी की पूर्व संध्या पर देशभक्ति से ओतप्रोत इस रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। श्री आर्य ने बताया कि नवलखा महल में प्रमुख क्रान्तिकारियों के जीवन्त प्रतीक बनाये जा रहे हैं तथा उनके योगदान को भी प्रदर्शित करने की योजना है जिसके लिए निरन्तर कार्य चल रहा है और अतिशीघ्र यह कार्य पूर्ण हो जायेगा।
कार्यक्रम का प्रारम्भ श्री दिनेश प्रताप सिंह तोमर के सानिध्य में यज्ञ से किया गया। यज्ञ के पुरोहित श्री नवनीत आर्य थे। इस अवसर पर श्री इन्द्रदेव पीयूष, श्री रवीन्द्र राठौड़, श्री भवानीदास आर्य ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों की प्रस्तुति दी।
इस अवसर पर श्रीमद् दयानन्द सत्यार्थ प्रकाश न्यास के संयुक्त मंत्री डॉ. अमृतलाल तापड़िया ने उपस्थित आर्यजनों से आह्वान किया कि वे अपने घर पर तिरंगा लगाये तथा युवा पीढ़ी में देशभक्ति तथा संस्कारों से युक्त शिक्षा का प्रचार प्रसार करें।
इस अवसर पर उपस्थित आर्यजनों को सुरेश चन्द्र दीनदयाल गुप्त मल्टी मीडिया सेन्टर में देशभक्ति से ओतप्रोत एक लघु फिल्म में दिखाई गई।
समारेाह में आर्य समाज,हिरणमगरी की प्रधान श्री भंवरलाल आर्य आर्य समाज, पिछोली के मंत्री श्री सत्यप्रिय शास्त्री तथा श्रीमद् दयानन्द सत्यार्थ प्रकाश न्यास के कोषाध्यक्ष श्री नारायण लाल मित्तल,न्यासी न्यासी श्रीमती ललिता मेहरा, न्यास के जनसम्पर्क सचिव श्री विनोद राठौड़, कार्यालय सचिव श्री भंवरलाल गर्ग, पुरोहित श्री नवनीत आर्य, गाईड श्री शंभूलाल, श्री विजय बंसल, श्री राजकुमार गुप्ता, श्रीमती सरला गुपता तथा उदयपुर के आर्य समाज व उसे जुड़ी संस्थाओं के अधिकारी, सदस्य एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।
बैठक में न्यास के मंत्री श्री भवानीदास आर्य ने बताया कि नवलखा महल में इस अवसर पर महल में देशभक्ति से ओतप्रोत विभिन्न प्रकार के गीतों तथा अन्य कई प्रसारण करने की व्यवस्था की गई है तथा जगह जगह तिरंगा लहराया गया है।
समारोह का संचालन न्यासी श्रीमती ललिता मेहरा ने किया तथा धन्यवाद न्यास के संयुक्त मंत्री डॉ. अमृतलाल तापड़िया ने ज्ञापित किया। पुरोहित श्री नवनीत आर्य के शांति पाठ के साथ समारोह का समापन हुआ।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!