जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हुए महत्त्वपूर्ण निर्णय

शहर व जिले को दुर्घटना मुक्त व सुगम आवागमन की मिलेगी सौगात
उदयपुर 27 अगस्त। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में समिति सदस्यों, जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक, पुलिस व विभागीय अधिकारियों ने गहन मंथन करते हुए महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए।  
बैठक में उदयपुर शहर विधायक एवं प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया, नगर निगम महापौर जीएस टांक, ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, सलूंबर विधायक अमृतलाल मीणा, वल्लभनगर विधायक प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, एसपी विकास शर्मा, नगर निगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ, यूआईटी सचिव बालमुकुंद असावा, पीडब्ल्यूडी एसई अशोक शर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने उदयपुर शहर सहित जिले में सड़क सुरक्षा संबंधित विभिन्न विषयों पर सुझाव दिए और जनहित में सड़कों को दुर्घटना मुक्त बनाने, आमजन व पर्यटकों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने और लोक राहत के बिंदुओं पर महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए। इस दौरान एडीएम सिटी प्रभा गौतम, परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा, एसई संजीव शर्मा व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
दो रूटों का हुआ अनुमोदन:
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी पीएल बामनिया ने 21 अप्रेल को आयोजित बैठक की अनुवर्ती कार्यवाही व अनुपालना रिपोर्ट को प्रस्तुत करते हुए एजेंडा बिंदुओं को बताया। बामनिया ने सर्वे अनुसार शहर में स्वर्णजयंती पार्क से पन्नाधाय टापू-गोवर्धनसागर तक 48.2 किमी के सिटी राउंड रूट तथा सेक्टर 14 चुंगी नाका से स्वर्ण जयंती पार्क के 22 किमी के हॉफ ऑन हॉफ ऑफ रूट को यातायात प्रबंधन समिति द्वारा अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया, जिसका अनुमोदन समिति द्वारा किया गया।  
सफल रही सिटी बसें, नए रूट पर चलाओ: कटारिया
बैठक दौरान विधायक गुलाबचंद कटारिया ने नगर निगम द्वारा शहर में चलाई जा रही सिटी बसों को अब तक का सफल प्रयोग बताया और कहा कि इन बसों के प्रति शहरवासियों में उत्साह है व लोग इसका पूरा-पूरा उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने इसका अधिकाधिक लाभ दिलाने के लिए शहर के नए 8 रूट पर टेंडर करते हुए सिटी बसें प्रारंभ करने की व्यवस्था के लिए निगम को निर्देश दिए। कटारिया ने शहर व आसपास के क्षेत्रों में दुर्घटनाओं को रोकने की दृष्टि से हेलमेट को स्वभाव बनाते हुए शहर के बाहर के व खुले रोड़ों पर पुलिस को कार्यवाही करने का आह्वान किया। जिला कलक्टर मीणा व एसपी शर्मा ने भी भीतरी शहर के ट्राफिक को व्यवस्थित करने के साथ-साथ फतेहसागर पर सुगम आवागमन के लिए कई प्रकार के सुझाव दिए और कहा कि आमजन व व्यापारियों को साथ में लेकर इस संबंध में कार्यवाही की जा रही है।
शहरी यातायात को सुगम करने लिए महत्त्वपूर्ण निर्णय:
बैठक दौरान समिति सदस्यों ने महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस दौरान शहर मे अधिक यातायात दबाव वाले क्षेत्र को वन-वे करने, ठोकर चौराहे पर आवश्यकता अनुरूप अतिक्रमण मुक्त करने, फतेहसागर पाल पर सार्वजनिक कार्यक्रमों को प्रतिबंधित करने, एससीईआरटी की पार्किंग के सार्वजनिक उपयोग शुरू करने, फतहसागर पर यातायात दबाव कम करने के लिए बोटिंग प्वाइंट को अन्यत्र स्थापित करवाने, शहर में अस्थायी डिवाइडर लगाने, बड़गांव व मेवाड़ मोटर्स गली के बोटल नेक को दूर करने, देवाली पुलिया को चौड़ा करने, फतहसागर को सुबह-शाम नो व्हीकल जोन बनाने, शहर में ऑटो स्टैंड स्थापित करने, भीतरी शहर में टू व्हीलर व फोर व्हीलर की पार्किंग के लिए अलग-अलग चौड़ाई की लाइनिंग करवाने सहित अन्य कई विषयों पर निर्णय लिए गए। वल्लभनगर विधायक प्रीति शक्तावत ने विधानसभा क्षेत्र में एक भी रोडवेज बस नहीं संचालित करने पर नाराजगी जताई और बसों को शुरू करवाने के निर्देश दिए इसी प्रकार ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने बड़ी तालाब की पाल पर रोशनी की व्यवस्था करने तथा सलूंबर विधायक अमृतलाल मीणा ने जयसमंद पाल पर ट्रांसफार्मर से दुर्घटनाओं को रोकने की व्यवस्था व शौचालय स्थापित करवाने की बात कही।
इन महत्वपूर्ण विषयों पर भी हुई चर्चा:
बैठक दौरान विधायक कटारिया ने शहर के आसपास के 20 किमी क्षेत्र के जलाशयों यथा कैलाशपुरी, लखावली, मदार आदि पर आमजन व पर्यटकों के घूमने की दृष्टि से विकसित करने को सुझाव दिए वहीं अन्य सदस्यों ने फूलों की घाटी के मुख्य द्वार को आकर्षक बनाने, दूधतलाई की सफाई करवाने, सलूंबर में बस स्टैंड को स्थानांतरित करवाने, उबेश्वर को विकसित करने, मेनार व गोवर्धन सागर जलाशयों पर पर्यटकों के लिए सुविधाएं विकसित करने, गणगौर घाट पर नियमित आरती करवाने, जैसे विषयों पर भी चर्चा करते हुए संबंधित विभागों को कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!