समारोह पूर्वक मनाया जाएगा विश्व आदिवासी दिवस-मंत्री बामनिया

टीएडी मंत्री ने विभागीय बैठक में आयोजन को भव्य बनाने के दिए निर्देश
उदयपुर, 11 जुलाई। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप जनजाति कला एवं संस्कृति को विशिष्ट पहचान दिलाने के साथ आदिवासियों के प्रोत्साहन हेतु आगामी 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस इस बार समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने सोमवार को उदयपुर में आयुक्तालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली और आयोजन को भव्य बनाने के निर्देश दिए।
मंत्री बामनिया ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि इस आयोजन में अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित हो और इसके लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य स्तरीय समारोह के साथ-साथ जिला एवं पंचायत स्तर पर भी समारोह पूर्वक कार्यक्रम आयोजित किये जाए। इसके लिए विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें।
राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण करवाएं:
टीएडी मंत्री बामनिया ने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों से जिला एवं पंचायत स्तर पर वीसी रूम तथा जनजाति छात्रावासों एवं विद्यालयों सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर वीडियो वॉल के माध्यम से कार्यक्रम का प्रसारण करवाया जाए। उन्होंने होर्डिंग्स-बैनर आदि के माध्यम से भी समारोह के प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए।
शिलान्यास-लोकार्पण की सूचना प्रेषित करें
राज्य मंत्री बामनिया ने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासी क्षेत्र में करवाए जाने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास एवं पूर्ण हुए विकास कार्यों का लोकार्पण करवाया जाना है। इसके लिए विभागीय अधिकारी शिलान्यास व लोकार्पण संबंधी सूचना तैयार कर अवगत करावे। उन्होंने यह भी कहा कि नवीन कार्यों के टेंडर करके कार्य आदेश जारी करें।
निर्धारित लक्ष्यों को तय समय पर पूरा करें
बैठक में मंत्री बामनिया ने विभागीय कार्यों की प्रगति पर भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जो कार्य पूर्ण हो चुके है उनकी सूचना निर्धारित पोर्टल पर अपलोड करे और प्रगतिरत कार्यों सहित विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। वहीं कार्यों की यूसी रिपोर्ट समय पर प्रेषित करवाने को कहा। उन्होंने विभाग द्वारा करवाए जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यों, छात्रावासों-विद्यालयों में सुविधा विस्तार, किसानों को दी जाने वाली सुविधाएं, खेल सुविधाएं, मां-बाडी केन्द्र की गतिविधियों एवं आदिवासी कल्याण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं व कार्यों की प्रगति पर समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल, आवासीय विद्यालय, आश्रम छात्रावास, खेल अकादमियों में प्रवेश संबंधी जानकारी प्राप्त करते हुए इनके प्रभावी संचालन के निर्देश दिए।
बैठक में टीएडी आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने जनजाति मंत्री बामनिया का स्वागत करते हुए विभागीय प्रगति के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने जनजाति दिवस पर आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों के लिए की जाने वाली तैयारियों के संबंध में अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त गोविन्द सिंह राणावत व वी.सी.गर्ग, उपनिदेशक जितेन्द्र पाण्डे, अधीक्षण अभियंता हरीश कुमावत, वित्तीय सलाहकार आलोक सैनी, संयुक्त निदेशक (कृषि) अनुराग भटनागर सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!