डाक विभाग स्कूली विद्यार्थियों के लिए लाया ‘दीनदयाल स्पर्श योजना’

कक्षा 6 से 9 के विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृत्ति
उदयपुर, 03 अगस्त। भारतीय डाक विभाग द्वारा फिलाटेली योजना की पहुँच को बढ़ाने की दिशा में अपने प्रयास को और सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से, डाक विभाग द्वारा ‘दीनदयाल स्पर्श योजना’ के नाम से एक छात्रवृत्ति योजना आरंभ की गयी है।
भारतीय डाक विभाग के उदयपुर मण्डल के प्रवर अधीक्षक किशोर कुमार बुनकर ने बताया कि योजना कक्षा 6 से 9 के विद्यार्थियों के लिए है। इसके लिए संबंधित स्कूल में फिलाटेली क्लब होना चाहिए, यदि किसी केस में स्कूल में फिलाटेली क्लब नहीं भी हो तो विद्यार्थी का फिलाटेली जमाखाता भी मान्य है। यदि फिलाटेली जमा खाता नहीं है तो यह भी शीघ्र ही खुलवाया जा सकता है। शौक के तौर पर डाक टिकटों के प्रति अभिरुचि तथा इस क्षेत्र में शोध के प्रचार प्रसार हेतु छात्रवृति अर्थात ‘दीनदयाल स्पर्श योजना’ के तहत उन मेधावी छात्रों को वार्षिक छात्रवृति प्रदान करने का प्रस्ताव है, जिनका शैक्षिक रिकॉर्ड उत्तम है, जिन्होंने पिछले अंतिम परीक्षा परिणाम में कम से कम 60 प्रतिशत अंक अथवा उसके बराबर की ग्रेड प्राप्त की हो और जिन्होंने शौक के तौर पर फिलाटेली योजना को अपनाया है। योजना में चयनित छात्रों को 500 रुपए मासिक, एक वर्ष तक (6000 रुपये वार्षिक एक वर्ष तक) छात्रवृति प्रदान की जाएगी, जो कि पुरस्कार विजेताओं को उनके अभिभावकों के साथ संयुक्त खोले गए डाकघर बचत खाते अथवा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
यह रहेगी चयन प्रक्रिया
बुनकर ने बताया कि इस योजना के तहत चयन प्रक्रिया के दो स्तर हैं। पहला फिलाटेली लिखित क्विज़ एवं द्वितीय फिलाटेली प्रोजेक्ट। फिलाटेली लिखित क्विज़ मण्डल स्तर पर 2 सितंबर को आयोजित किया जाएगा, जिसमे 50 बहुविकल्पीय प्रश्न विभिन्न विषयों पर दिये जाएंगे। इस मण्डल स्तर पर आयोजित क्विज़ में चयनित विद्यार्थियों को 28 अक्टूबर तक फिलाटेली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करना होगा, जो कि अधिकतम 4-5 पेज, 500 शब्दों व 16 स्टैम्पों के इस्तेमाल की सीमा में प्रस्तुत किया जाना है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त निर्धारित की गई है।  

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!