ग्रामीणों को रास आ रही राज्य सरकार की त्रिस्तरीय जनसुनवाई व्यवस्था

उपखण्ड स्तर पर आयोजित जनसुनवाई शिविरों में उमड़े ग्रामीण, हाथों-हाथ समस्याओं का हुआ समाधान
उदयपुर, 9 जून। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप प्रदेश की जनता की परिवेदनाओं व समस्याओं की सुनवाई एवं त्वरित समाधान हेतु शुरू की गई जनसुनवाई की त्रिस्तरीय व्यवस्था ग्रामीणों को रास आ रही है। इन व्यवस्था के तहत ग्राम स्तर, उपखण्ड स्तर एवं जिला स्तर पर आयोजित जनसुनवाई शिविरों में परिवेदनाओं को लेकर आए आमजन अपना काम हो जाने के बाद सुकून का अहसास कर रहे हैं।  
इसी क्रम में जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशन में उदयपुर जिले के सभी उपखण्ड मुख्यालय पर द्वितीय गुरुवार को जनसुनवाई शिविरों में बड़ी संख्या में ग्रामीण उमड़े, इस दौरान हाथों-हाथ समस्याओं के समाधान के माध्यम से ग्रामीणों को राहत प्रदान की गई। समस्त उपखण्ड अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से जनसुनवाई करते हुए एवं मौके पर आए परिवादियों की परिवेदनाओं को सुनकर उनका पूरी संवेदनशीलता के साथ समाधान किया। जनसुनवाई शिविरों में पेयजल, विद्युत, स्वास्थ्य, नाली, सफाई, खाद्य सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा आदि से जुड़ी समस्याओं को प्राथमिकता दी गई।
उम्मीद के साथ आया व्यक्ति खाली हाथ ना लौटे-कलक्टर
जनसुनवाई शिविर को लेकर जिला कलक्टर मीणा ने सभी उपखण्ड एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को सरकार की मंशा के अनुरूप इन शिविरों के सफल आयोजन के निर्देश देते हुए कहा था कि ग्राम पंचायत व उपखंड स्तरीय जनसुनवाई शिविरों में उम्मीद लेकर आया व्यक्ति खाली हाथ नहीं लौटे तथा विभागीय समन्वय से उनकी समस्याओं का निस्तारण कर राहत प्रदान की जाए। कलक्टर ने कहा कि ग्रामीणों की सुविधा के लिए सरकार ने यह व्यवस्था की है ताकि उन्हें जिला मुख्यालय तक चक्कर नही काटने पड़े।
राजकीय योजनाओं का हुआ व्यापक प्रचार-प्रसार
जिला कलकटर मीणा के निर्देशानुसार समस्त उपखण्ड व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने शिविर आयोजन स्थल पर सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित सामग्री प्रदर्शित की और इन योजनाओं के बारे में आमजन को जानकारी दी। जनसुनवाई शिविर में पहुंचे विभागीय अधिकारियों ने भी अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के प्रावधानों के बारे में बताया और हाथों-हाथ कई योजनाओं के आवेदन पत्र भी भरवाएं।  
जिला परिषद सीईओ ने कोटड़ा में की जनसुनवाई:
जिले के सुदूर आदिवासी अंचल कोटड़ा में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक मनीष ने जनसुनवाई शिविर पहुंच ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी। उन्होंने सभी उपखण्ड एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ इस शिविर में आए लोगों से परिवादों को तसल्ली से सुना और हाथों-हाथ मौके पर निस्तारण करते हुए कई ग्रामीणों को राहत प्रदान की। कई समस्याओं के संबंध में संबंधित अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर वस्तुस्थिति का पता लगाते हुए समस्याओं का त्वरित निस्तारण कर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए।
जिले के गिर्वा, वल्लभनगर, खेरवाड़ा, मावली, बड़गांव, भींडर, सलूंबर, ऋषभदेव सहित सभी मुख्यालयों पर भी संबंधित उपखण्ड अधिकारियों की अध्यक्षता में जनसुनवाई शिविरों का आयोजन किया और लोगों की परिवेदनाएं सुनकर समाधान किया गया। इन शिविरों में आधारभूत सुविधाओं यथा बिजली, पेयजल, सड़क, राशन इत्यादि की अनुपलब्धता के साथ ही व्यक्तिगत प्रकरणों पर परिवाद प्राप्त हुए जिनका मौके पर ही समाधान किया गया। इस अवसर पर संबंधित विकास अधिकारी, तहसीलदार एवं विभिन्न विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!